Personal - कपटपूर्ण तरीके से कृषि भूमि अपने नाम करवा ली
Contact Complainant     1840 Views     Report Spam  
Complaint by: kalkshepee on December 28, 2009, 4:03 pm in Law and Civil Rights

मैं, कुलदीप शर्मा आत्मज श्री सत्यनारायण परसाई निवासी उदयनगर तहसील बागली जिला देवास हाल मुकाम 465 द्वारकापुरी इंदौर अपने पिता का इकलौता पुत्र हूं। मेरे पैतृक स्थान उदयनगर में ही हमारा रहवासी मकान है, जबकि कृषि भूमि समीपस्थ ग्राम रामपुरा में है। यह पैतृक संपत्ति (रहवासी मकान और कृषि भूमि) मेरे दादा स्व. रामनारायणजी परसाई की थी। दादा के देहांत के बाद और मेरे पिता और छोटे चाचा श्री रमेष परसाई दोनों की सरकारी सेवा होने के कारण इस कृषि भूमि की देखरेख मेरे बड़े चाचा श्री जगदीष परसाई ही करते थे। वर्ष 2007 में मेरे पिता श्री सत्यनारायण परसाई का भी देहांत हो गया है।
पिता के देहांत के बाद जब मैंने अपनी पैतृक संपत्ति बाबद जानकारी लेनी चाही तो मुझे मालूम हुआ कि दादा के देहांत के कुछ समय बाद तीनों भाइयों ने आपसी सहमति से रहवासी मकान और कृषि भूमि का आपस में बंटवारा कर लिया था। रहवासी मकान का बंटवारा तो चंूकि हमारे कब्जे में था, इसलिए वह तो मौजूद है, लेकिन कृषि भूमि का बंटवारा मेरे बड़े चाचा श्री जगदीष परसाई द्वारा साजिषपूर्ण तरीके से किया गया। साजिषपूर्ण तरीके से किया गया इसलिए उल्लेखित किया गया है कि मेरे पिता को दी गई कृषि भूमि में जाने का रास्ता नहीं दिया गया। काफी कहने-सुनने पर भी रास्ते का विवाद नहीं सुलझने पर मेरे पिता ने उस कृषि भूमि की उनके नाम रजिस्ट्री करवा दी।
मैं वर्ष 1996 से इंदौर में कार्यरत हूं। इससे पहले मैं कोटा (राजस्थान) में कार्यरत था, लेकिन दादा की इस पैतृक संपत्ति का बंटवारा करने जैसे महत्वपूर्ण मामले की मुझे कोई जानकारी नहीं दी गई। पिता के देहांत के बाद मेरे द्वारा मेरे बड़े चाचा श्री जगदीष परसाई से रामपुरा स्थित कृषि भूमि के खसरा आदि की जानकारी मांगने पर यह कहा गया है कि हमारे पास रजिस्ट्री मौजूद है, इसलिए अब इस पर तुम्हारा कोई हक नहीं है।
मेरे बड़े चाचा श्री जगदीष परसाई ने साजिषपूर्ण तरीके से मेरे पिता से यह कृषि भूमि हथिया ली है। चूंकि इस पूरे मामले में मेरी कोई रजामंदी नहीं थी, इसलिए इस कृषि भूमि के विवाद का निपटारा होने तक इसे विवादित मानकर इस पर काष्त की अनुमति नहीं दी जाए।
धन्यवाद
प्रार्थी
कुलदीप शर्मा

Complainant's Goal: विवाद का निपटारा होने तक इसे विवादित मानकर इस पर काष्त की
Complainant's Target: Personal
Complaint Location: IndiaMadhya PradeshIndore
Would you like to Comment on this Complaint?
By clicking "Post Comment" button, you agree to our Terms of Services and Privacy Policy
Recent Comments
1.
Tue, 29 Dec 2009  Message from iComplaints.in Helpdesk

We suggest you to fight against this fraud by filing a case in civil court and seek support from local police. You can also get a stay order from court if you have sufficient documents.